मेरा गाँव मेरा देश

Wednesday, January 23, 2008

भूमि अधिग्रहण को लेकर आगरा में तनाव

आगरा, 22 जनवरी (आईएएनएस)। आगरा में ताज और गंगा एक्सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण के खिलाफ किसानों ने अपना विरोध तेज कर दिया है। ये किसान भूमि अधिग्रहण के खिलाफ बैठकें और प्रदर्शन कर रहे हैं।

आगरा विकास प्राधिकरण और आगरा नगर निगम ने ग्रामीण इलाकों, कार्यालय परिसरों और यमुना नदी के अविकसित किनारों पर सुविधा केंद्रों के विकास की योजना की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित सभी विपक्षी पार्टियों ने इस मुद्दे पर मायावती सरकार के खिलाफ किसानों को लामबंद करना शुरू कर दिया है।

समाजवादी पार्टी (सपा) इस विरोध में प्रमुखता से शामिल है। स्थानीय सपा सांसद और फिल्म अभिनेता राज बब्बर के नेतृत्व में 18 जनवरी को आगरा आयुक्त के कार्यालय के समक्ष भूमि अधिग्रहण के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया था। हजारों गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने सरकार की भूमि हड़पने की गतिविधि के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की है। राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और वामपंथी भी ग्रामीण विकास के लिए भूमि अधिग्रहण के खिलाफ हैं। आगरा के वामपंथियों ने सुभाष चंद्र बोस की जन्म सदी के अवसर पर 23 जनवरी को विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस

No comments: